Monday 17 December 2012

फ्रीलांसिंग कारोबार की संक्षिप्त जानकारी



फ्रीलांसिंग
फ्रीलांसर एक स्व कार्यरत (self-employed) व्यक्ति है जो कई तरह व्यवसायों में अपनी सेवाएँ देता है, लेकिन सबसे अधिक एक फ्रीलांसर लेखन और संपादन, फोटोग्राफी, वेब डिजाइन, ग्राफिक कला या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्रों में कार्य करता है। कई पेशों में फ्रीलांसर किसी कारोबार में नौकरी करने की वजाय कार्यों को ठेके पर या अपनी सेवाएँ विक्रय करके ही कार्य संपादन करते हैं।
फ्रीलांसर का कैरियर सामान्यतः एक व्यवसाय या एजेंसी के साथ शुरू होता है जहाँ फ्रीलांसर  एक विशेष फ़ील्ड में अनुभव प्राप्त करते हैं। अक्सर, प्रतिभावान फ्रीलान्स पेशेवर अपनी नौकरी पुराना पेशा छोड़कर इस पेशे में आते हैं क्योंकि यहाँ पर इनकी सेवाओं की काफी मांग है और अच्छा खासा पैसा भी मिल जाता है। फ्रीलांसर आमतौर पर अपने घर में, किसी समुदाय में, या उपभोक्ताओं के घर जाकर कार्य करता है।
फ्रीलांसरों की सेवाओं से व्यवसाय को कई फायदे होते हैं। यदि किसी व्यवसाय में विज्ञापन लिखने जैसा कोई विशेष कार्य करना है तो आवश्यकतानुसार एक लेखक की सेवाओं की आवश्यकता पड़ेगी। जब भी किसी कारोबार में कोई छिटपुट कार्य या एकमुश्त कार्य की आवश्यकता पड़ती है तब फ्रीलांसरों की सेवाएँ लेना उपयुक्त होता है। फ्रीलांसर की सेवा लेना एक व्यवसायी को किफायती भी है क्योंकि व्यवसायी को स्वास्थ्य बीमा, आकस्मिक व चिकित्सा अवकाश, यात्रा भत्ते या सेवानिवृत्ति लाभ जैसे खर्चों से मुक्ति मिल जाती है। कंपनी नियमित कार्यों को प्रदान करने के लिये बाध्य नहीं है क्योंकि इस तरह के कार्य स्थाई कर्मचारियों के लिए होते हैं।
फ्रीलांसिंग कार्य पूर्ण-कालिक व अंशकालिक दोनों परिस्थितियों में उपलब्ध होते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते हैं। यदि आपको किसी विशेष दक्षता वाले क्षेत्र में अनुभव है तो आप फ्रीलांसिंग कार्यों में अपनी सुविधानुसार स्वनिर्धारित समय सीमा में पूर्णकालिक कार्य शुरू कर सकते हैं। लेकिन बहरहाल, एक अनुभव के बिना एक पूर्णकालिक नौकरी छोड़ कर सिर्फ फ्रीलांसिंग कार्य को शुरू करना उचित नहीं है। आप अंशकालिक फ्रीलान्सिंग कार्य कर सकते हैं, और यहां तक कि यह आपको आपके क्षेत्र में अनुभवी बना देगा। आपके मौजूदा पूर्ण-कालिक कार्य के अतिरिक्त फ्रीलांसिंग का कार्य, आपको सफलता के ज्यादा विकल्प चुनने में सहायक सिद्ध होगा। जैसे ही फ्रीलांसिंग कार्य में स्थायी आय के स्रोत हो जायेंगे आपकी ग्राहक पाने की समय-रेखा भी लंबी हो जायेगी और आप प्रोजैक्ट व ग्राहकों को चुनने में भी स्वतन्त्र हो जायेंगे, क्योंकि आपकी आर्थिक तंगी आपके शुरुआती दौर में ही खत्म हो चुकी होगी।
फ्रीलांसिंग के पेशे में आप रजिस्टर्ड फ्रीलांसर के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं, या फिर आप अपनी शर्तों पर भी कार्य कर सकते हैं। यह पेशा आप पर किसी भी तरह का अतिरिक्त कार्यभार नहीं डालता है।
आखिर में भरोसेमंद ग्राहकों में आपकी सेवाओं का प्रचार व प्रसार काफी महत्वपूर्ण है। कई लोगों के लिए यह एक चुनौती हो सकती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, विज्ञापन या अपनी सेवाओं का प्रचार व प्रसार कोई कठिन कार्य नहीं है। ईमेल द्वारा सबसे तेज और सुविधाजनक तरीके से अपनी सेवाओं को विज्ञापित किया जा सकता है। आप यलो पेजिज़ या व्हाइट पेजिज़ पर भी प्रयास कर सकते हैं।
फ्रीलांसिंग कार्य कैसे शुरू करें
फ्रीलांसिंग - शब्द का उल्लेख मात्र ही विशेष रूप से आज के आधुनिक डिजिटल सूचना प्रौद्योगिकी और त्वरित संचार प्रणालियों के दौर में, कई लोगों को काफी हद तक प्रेरणादायक साबित करता है। ज्यादातर लोगों के लिए, फ्रीलांसर का मतलब है पारंपरिक 8 घंटे की गुलामी वाली नौकरी में होने वाली परेशानियों से मुक्ति। लेकिन आपके सुपरवाईज़र, बॉस, और बाकी अन्य कर्मचारी आपके कार्य समय को नियंत्रित करने की कोशिश में आपके प्रति हिंसक व रक्तशोषी बनें, इससे पहले ही फ्रीलांसिंग स्वतंत्रता की ओर जाने वाले सफलता के रास्ते की बुनियाद डाल ही दें।
सबसे पहले, आप को फ्रीलांसिंग जैसे कारोबार की लाभप्रदता पता करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इस कार्य में आपको अपना परिवार भी लगाना पड़ सकता है, जिसकी चूक एक घातक पहलू भी हो सकता है, खासकर तब जब आप चेतना के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिये फ्रीलांसिंग स्वतंत्रता से पूरे होने वाले सपनों के आसमान में उड़ रहे हों। इसका मतलब यह है कि आपको अपने कौशल को पहचानना है, और न केवल अपने प्रतिस्पर्धियों से तुलना करें, बल्कि आप के कौशल की बाजार-मांग को भी परखें।
सर्वप्रथम आपको स्वयं बाजार अनुसंधान का संचालन करने की आवश्यकता है। बेशक, आपके इस कार्य को करने के लिए अन्य लोगों की सेवाएं प्राप्त करने की जरूरत नहीं है,  क्योंकि इसके लिये आपको ऐसे समय पर, जब आप अपने आला में स्वतंत्र उद्योग स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, दूसरों पर निर्भर होना पड़ेगा। इसके अलावा, यह एक आत्म-घाती कदम भी सिद्ध हो सकता है, क्योंकि जब आप अपने लिए बाजार अनुसंधान के संचालन को स्वयं करेंगे तभी आपको पता चलेगा कि फ्रीलांसिंग कितना लाभदायक और लिबरेटिंग है, जो निश्चित तौर पर अपने बाजार अनुसंधान के कागजात को कई बार सीधा कचरे में फेंकने को मजबूर कर देगा क्योंकि आपको अपने चुने हुए आला में प्रतिस्पर्धा के लिये बार बार रिड्राफ्ट करना पड़ेगा।
यदि आपको कई क्षेत्रों में कौशल प्राप्त है, तो आप अपने उन प्रबलतम क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिसकी उद्योग में सबसे अधिक मांग है। आपको कम से कम दो सबसे कुशल सेवाएं चुनने की जरूरत है जो आप प्रभावी तरीके से कर सकते हैं। जो भी आप बेहतर करना चाहते हैं उसी क्षेत्र में आपकी गहरी पकड़ होनी चाहिए जो आपको आगे बाजार में प्रचारित व प्रसारित भी करेगा।
एक वेबसाइट इस कार्य के लिये निर्णायक सिद्ध होगी। यह अपनी सेवाओं के विज्ञापन व प्रचार के लिए सबसे अधिक किफ़ायती साधन है। यदि आपको वेब डिजाइन और विकास के बारे में कुछ पता नहीं है, तो आपको विशेषज्ञों की सेवाएँ लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। बेशक यह वेब डिजाइनर भी आप ही की तरह फ्रीलांसर हैं और इनकी सेवाएं लेने का विचार किया जा सकता है, क्योंकि वे दुनिया के सबसे शक्तिशाली और डिजिटली उन्नत देशों से दक्षता प्राप्त हैं तथा किफ़ायती शुल्क में आपका कार्य भी करेंगे। आपके लक्षित बाजार में संभावित ग्राहकों तक आपकी वेबसाइट पहुँचाने के लिए एक एसईओ सलाहकार की भी आवश्यकता पड़ सकती है।
आगे आपको यह जानने की जरूरत है कि आपकी सेवाएँ लेने के लिये लक्षित बाजार के ग्राहक अपनी जरूरतों के बारे में कहाँ चर्चा करते हैं। अपने संभावित ग्राहकों को पहचानने के बाद आप उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रस्ताव दे सकते हैं, जो आपके फ्रीलांसिंग कार्य की सफलता को अवसर प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। यदि आप अपने कौशल आउटसोर्सिंग कर रहे हैं, जैसेकि अन्य देशों में परंपरा है, तो यह पूरी तरह से विचार के बाहर होगा क्योंकि यह आपके भविष्य पर विपरीत व घातक प्रभाव डालेगा।
आपके फ्रीलांसिंग कार्य के लिये वेब फॉरम निश्चित रूप से निर्णायक व महत्वपूर्ण घटक हो सकते हैं। आपको इस तरह के वेब फॉरमों पर होने वाली चर्चाओं में भाग लेते रहना चाहिए जहाँ आपकी सेवाओं को अपने संभावित ग्राहकों के बीच में एक पहचान मिल सकती है। आपको ऐसे वेब फॉरमों में सक्रिय रूप से चर्चा में भाग लेते रहना चाहिए और इस बात को ध्यान में रखना चाहिए है कि खुद को प्रस्तुत करने के लिये आपकी सेवाओं का उल्लेख प्रासंगिक हो जो आपको स्पैमिंग का आरोपी न बनाये जो बाद में आपकी फ्रीलांसिंग कार्यों की योजनाओं के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।
अंत में, आपको अपनी दरें इस तरह रखनी हैं जो प्रतिस्पर्धा में चल सकें। लेकिन आपको यह हमेशा याद रखना चाहिए कि विनम्रता को गरिमा की जरूरत होती है, अतः आपको फ्रीलांसिंग में दोहरा परिश्रम नहीं करना है, क्योंकि उतना ही पैसा आप अपने आस पास के कारोबार के पारंपरिक अंशकालिक कार्यों पर आधे परिश्रम से भी कमा सकते हैं। आपको कभी भी अपने दरों के लिए अपनी सेवाओं की गुणवत्ता से समझौता नहीं करना चाहिए, बल्कि एक प्रतियोगी के रूप में और अपने प्रतिस्पर्धियों के शीर्ष पर बने रहने के लिये हमेशा अपने ग्राहकों को गुणवत्ता सेवा प्रदान करते रहें। विज्ञापन का सबसे प्रभावी रूप है शब्दों द्वारा प्रचार, और आप अपने ग्राहकों से अपनी व सेवाओं की प्रशंसा हमेशा सुनेंगे। बेशक, घोटालों से बचने के लिए ग्राहकों के बीच में अपनी ख्याति को जांचते रहना चाहिये जिसके परिणाम अच्छे व सत्य हों, खासकर जब ग्राहकों ने आपको कार्य देने का मन बना लिया हो। यही उन वेबसाइटों के साथ भी होगा जहाँ ग्राहक फ्रीलांसरों को खोजते रहते हैं।
कहाँ से शुरू करें
फ्रीलांसिंग के लिए कार्यों की कोई कमी नहीं है और आपको यह जानने की जरूरत है कि कहाँ खोजा जाय और कहाँ अपनी ख्याति कमाई जाय। चाहे आप प्रोग्रामर, लेखन सामग्री विकास या एक कानूनी विशेषज्ञ के रूप में फ्रीलांसिंग कार्य करें, आपको किसी भी देश से ढेरों कार्य मिल सकते हैं। आपको व्यापार में अपरिहार्य फीकापन की अवस्था को पार करने के बाद भी एक फ्रीलांसर के रूप में स्थापित होने में काफी समय लग सकता है।
अधिकांश फ्रीलांसिंग असाइनमेंट्स एक पोर्टल के साथ पंजीकरण के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध हो जाते हैं। आप खरीदार या विक्रेता के रूप में ऐसे पोर्टलों के साथ बुनियादी सेवाओं के लिए मुफ्त रजिस्टर कर सकते हैं जहाँ स्वीकृत कार्य के लिए नाममात्र का कमीशन चुकाना पड़ता है, तथापि कुछ साइटों पर प्रीमियम सेवाओं के लिए कुछ शुल्क भी वसूला जाता है। पोर्टल पर खरीदार या विक्रेता दोनों तरह के सदस्य एक दूसरे को प्रस्तावित कार्य की दरें उनके अनुभव के आधार पर उद्धृत कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति के साथ सौदा करने के लिए सकारात्मक या नकारात्मक फ़ीडबैक हिस्ट्री काफी उपयोगी साबित होती है।
एक फ्रीलांसर के रूप में शुरूआत करने के लिए अनुशंसित आधारभूत तथ्य है कि इस पेशे में  कोई प्रविष्टि बिन्दु या स्तर नहीं है। तथापि, कुछ देशों में कुछ विशेष क्षेत्रों जैसे radiologists, एक्स-रे मशीन ऑपरेटर, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन के लिए लायसेंसिंग की आवश्यकताएँ पड़ सकती हैं।
फ्रीलांसर के रूप में शुरूआत करने से पहले चयनित आला में प्रतिस्पर्धा, नौसिखियों को बाजार में स्थापित होने की क्षमता का आकलन आपका पहला कदम होना चाहिये।
एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी प्रत्यक्षता को बढ़ावा दें:
फ्रीलांसिंग कार्य पाने के लिए नेट पर सबसे अच्छा संसाधन आपका प्रोफ़ाइल होता है। एक फ्रीलांसर के रूप में, आपको अपनी प्रत्यक्षता को बढ़ावा देते रहना चाहिये। आप अपनी वेबसाइट पर  अपने किये हुए कार्यों का वर्णन कर सकते हैं। अपने लेखन जानकारी के साथ प्रासंगिक निर्देशिकाओं के लिए लेखों में योगदान करें।
यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो लोगों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक के रूप में कुछ कार्य कर लोगों की नज़रों में आयें और उनसे अपने कार्यों की रेटिंग भी करवाएं।
फ्रीलांसिंग असाइनमेंट कहाँ खोजे जाएं:
वेबसाइटें फ्रीलांसरों की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अधिकांश पोर्टल्स सभी तरह के कार्यों को जारी करते हैं, जबकि कुछ विशेष पोर्टल्स किसी विशेष फ़ील्ड के कार्यों को ही पेश करते हैं।
फ्रीलांसरों के लिए कुछ संसाधन:
1.      Guru.com, Elance, Getacoder, Pajamanation, Rentacoder, Getafreelancer.com जैसे कुछ पोर्टल्स फ्रीलांसिंग व्यापार के लिए अच्छे हैं। इन साइटों पर बोलियाँ आमतौर पर रिवर्स नीलामी की विधि द्वारा स्वीकार की जाती हैं; बहरहाल, जो सेवाओं की गुणवत्ता प्रदान करते हैं उन्हें अपनी दर गिराकर खुद को बेचने की जरूरत नहीं। ये साइटें व्यापक विवाद को माध्यस्थम (Arbitration) या एस्क्रो खाते के रूप में सुलझाकर प्रतिभागियों की धोखाधड़ी से रक्षा करतीं हैं।
2.      पहले से स्थापित फ्रीलांसरों को खोजें। वे आम तौर पर उनके काम का हिस्सा आपको दे सकते हैं।
3.      Tutopia पोर्टल शिक्षकों के लिए फ्रीलांसिंग रोजगार प्रदान करता है और दुनिया भर में पत्राचार पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए काफी उपयोगी है। पंजीकरण मुफ़्त है। पारिश्रमिक के लिये प्रति असाइनमेंट, या प्रति घंटा आधार पर दर उद्धृत कर सकते हैं। शिक्षकों को कार्य मिलने पर कुछ कमीशन पोर्टल को देना होता है। पियानो बजाना या  गोल्फ सीखने जैसे कौशल इस पोर्टल पर उपलब्ध हैं।
4.      उद्योग सम्मेलन और व्यापार प्रदर्शनियाँ: सभी फ्रीलांसिंग कार्य ऑनलाइन से ही नहीं मिलते। कानूनी विशेषज्ञों, नेतृत्व परामर्शदाताओं, प्रेरक वक्ताओं जैसे कार्यों के लिये उद्योग मेले जैसी जगहों पर जाना काफी उपयुक्त होता है जहाँ ऐसे फ्रीलांसरों को प्रभावशाली व्यक्ति खोजते रहते हैं।
5.      ऑनलाइन उपभोक्ता पत्रिकाएं, साहित्यिक पत्रिकाएं, ezines और व्यापार पत्रिकाएं इत्यादि अपनी मांगों की पूर्ति फ्रीलांसरों द्वारा करते हैं। आप ऐसी पत्रिकाओं को खोज सकते हैं जो आपकी विशेषज्ञता पर सही बैठ रही हों। ऐसी पत्रिकाएं कोई अच्छा भुगतान नहीं करतीं, लेकिन यह आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगा और नेट पर आपकी प्रत्यक्षता में सुधार होगा।
6.      ब्राउज़िंग करते समय यह पता कीजिये कि क्या वह एक लेखक को खोज रहे हैं। अधिकतर साइटें उनकी लेखकों की आवश्यकता को अपनी साइट पर पोस्ट करतीं हैं। बस एक ऐसी साइट चुनें जो आपके कोर सक्षमता के विषय के अनुकूल हो।
7.      आपको यह विश्वास नहीं होगा कि सार लेखन और कवर पृष्ठ जैसे फ्रीलांसिंग कार्यों में सबसे अधिक पैसा है। आपको क्रमिक और क्रियाशील सार लेखन में दक्षता हासिल होनी चाहिए।
8.      ArticlesGratuits.com फ्रीलांसिंग के लिए एक और बढ़िया स्रोत है। पोर्टल आपको एक लेख प्रस्तुत करने और इसकी कीमत तय करने के लिए अवसर प्रदान करता है। पोर्टल आपको दो विकल्प प्रदान करता है; एक, बिक्री जिसमें पोर्टल का 75% कमीशन होता है और दूसरा; यह आपके साथ विज्ञापन राजस्व में हिस्सेदारी लेता है।
इन सब के अतिरिक्त कई ऐसी साइटें हैं जहाँ आपको अनुवादक, proofreader, सॉफ़्टवेयर स्थानीयकरण, subtitling का कार्य, वेबसाइट विकास व अन्य सेवाओं को पेश करते हैं। बस आपको अपनी योग्यता के अनुसार संसाधन का चयन करना है।
एक फ्रीलांसर के रूप में आने वाली समस्याएं
हालांकि फ्रीलांसरों का भविष्य होनहार व उज्ज्वल हो सकता है, फिर भी उन्हें जीवन के उद्देश्य तक पहुंचने और अपने भविष्य के सपनों को पूरा करने के लिए कई चुनौतियों के माध्यम से गुजरना पड़ता है।
फ्रीलांसरों के कैरियर में कई अनिश्चितताएं आ सकती हैं, विशेष रूप से तब, जब लोग अपने पूर्णकालिक पदों को छोड़ कर फ्रीलांसिंग के कार्य में घुसे हों। जब लोग ऐसा करते हैं, तब उन पर आत्मनिर्भरता के कोई साधन नहीं होते हैं और इसी वजह से, वास्तव में, अपने फ्रीलांसिंग कैरियर में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।
यह बात आप दिमाग में जरूर रखें कि फ्रीलांसिंग कैरियर को गति पकड़ने में व अपेक्षित आय के साधन जुटाने में लंबा समय लगेगा। इस तरह के छोटे मोटे पहलुओं को ध्यान में रखे बिना कई फ्रीलांसर अपने पूर्णकालिक पदों को छोड़ कर फ्रीलांसर के कार्य में उतरते हैं और इस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
फ्रीलांसर एक व्यवसाय की तरह है, और यह एक स्वतंत्र कैरियर के रूप में जमने में समय लेता है, और जब फ्रीलांसिंग कैरियर में जगह मिल जाती है, फिर आपके सामने एक पक्का रास्ता है, लेकिन इसके पहले कच्चे रास्ते की चुनौतियों को तो पार करना ही है।
फ्रीलांसरों के कैरियर में आने वाले कई नौसिखियों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वे इस कैरियर को चुनने से पहले इसकी वास्तविकताओं को नज़रअन्दाज़ कर देते हैं।
अन्य मुख्य चुनौती है, जब फ्रीलांसरों को कार्य नहीं मिलता है। कभी कभी फ्रीलांसरों के सामने यह मुश्किलें भी होती हैं कि उन्हें कार्य नहीं मिला या वमुश्किल एकाध ही कार्य मिला या कार्य पूर्ण होने के बाद कार्य कराने धोखा देकर चला गया। ऐसी घटनाएं फ्रीलांसिंग कैरियर में आमतौर पर होती रहती हैं। अतः सर्वोत्तम यही होगा कि अपने आप को विश्वसनीय वेबसाइटों पर रजिस्टर करें जहाँ आप इस तरह की धोखाधड़ियों व सूखेपन से बच सकते हैं।
कई चुनौतियों में से एक यह भी है कि फ्रीलांसर अपनी सेवाओं का विज्ञापन आसानी से नहीं कर पाते। फ्रीलांसिंग कैरियर में भी निवेश करना पड़ता है, लेकिन कभी कभी वित्तीय अस्थिरताओं के कारण निवेश करने में मुश्किल आती है, विशेष रूप से तब, जब किसी ने फ्रीलांसिंग कैरियर के लिए अपना पूर्णकालिक कार्य छोड़ दिया हो।
फ्रीलांसिंग कैरियर में कुछ अन्य समस्याएं हैं जैसे कि सार्थक परियोजनाओं का न मिलना, अपने कैरियर में अच्छी तरह से कार्य न कर पाना। यह बहुत ही निराशाजनक होता है, जब फ्रीलांसिंग कैरियर एक ठहराव पर आकर रुक जाता है। इन्हीं सब कारणों से कई फ्रीलांसर इस पेशे को अलविदा कह देते हैं। सबसे अच्छा तरीका है, कि जब तक आप अपने कैरियर में एक अनुभवी पेशेवर न बन जाएं, आप अपने होनहार फ्रीलांसिंग कैरियर की अंशकालिक शुरुआत ही करें । Original


3 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. This is the 1st article on freelancing which i saw in hindi. Really very cool. Sorry i know hindi very well but i don't know how to write in hindi on computer :)and the google translator is also not working fine
    Try this site http://www.zumzzy.com. Its directory of freelancers and there is No Project Posting and Bidding system on the site.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you for your comment.
      Typing in Hindi is very easy even if you are not so comfortable with English typing. Use inscript keyboard for Hindi typing.

      Delete